बंद करे

संस्कृति और विरासत

कला और संस्कृति

आपमें से जो बिहार के गौरवशाली अतीत और सांस्कृतिक एकीकरण के सही मूल्य का पता लगाने के लिए तैयार हैं, वे मुंगेर का दौरा कर सकते हैं, जिसमें भविष्य का आशाजनक भविष्य है। यह जिला अपनी ऐतिहासिक महत्व और अद्भुत सांस्कृतिक के लिए प्रसिद्ध है। कई क्षेत्रों में इसकी सांस्कृतिक मूल्यों के महान स्तरों का पता लगाया जा सकता है। प्राचीन काल से मध्ययुगीन और आधुनिक युग के आगमन तक, मुंगेर ने विभिन्न क्षेत्रों में बहुत अधिक उन्नति किया है।

chatt

इसकी समृद्ध अतीत और आधुनिक संस्कृति का एक स्थान है, मुंगेर ने अब भी सामाजिक और सांस्कृतिक समृद्धि का अत्यंत कायाकल्प संस्कृति देखी है। लोग उत्सुकता के साथ अपने धार्मिक और सामाजिक त्योहार मनाते हैं। हिन्दू, मुस्लिम, जैन, बौद्ध और अन्य धर्मों के विश्वासियों ने अपने धार्मिक त्योहारों को पूरी तरह से जोड़ों में मनाया है। होली, दिवाली, ईद और अन्य अन्य त्यौहारों का जश्न प्रेम, स्नेह,धार्मिक, सद्भाव और मानवता को दिखाने के लिए आम और महान अवसर हैं। लोग अपने धार्मिक धर्मों के बावजूद त्यौहारों में भाग लेते हैं।इस क्षेत्र में लोगों को जश्न मनाते हुए सबसे प्रसिद्ध हारों में से एक है चतुथ पूजा, इसके अलावा हर साल कई पूजा और पूजा की जाती है।

मुंगेर में धर्म

मुंगेर को बिहार में एक उल्लेखनीय गंतव्य माना जाना चाहिए क्योंकि यह आध्यात्मिक विरासत और आसपास के क्षेत्रों के मालिक होने के लिए राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर हासिल कर लिया है। आप इसलिए पवित्रता की भावना को विकसित करने के लिए इसे यथासंभव बेहतरीन तरीके से लाशने के लिए विकसित कर सकते हैं। इस जिले के हर हिस्से को अपनी कहानी सुनाई पड़ती है। प्राचीन मंदिरों से लेकर भव्य मस्जिदों और चर्च तक बिहार के इस हिस्से में आप और अधिक पा सकते हैं। सांस्कृतिक माहौल की भावना मुंगेर के आध्यात्मिक माहौल में देखी जा सकती है जहां हिंदू, मुस्लिम, जैन, बौद्ध धर्म और कई अन्य धर्मों के अनुयायियों एकजुटता में एक साथ रहते हैं। गंगा नदी के किनारे पर इसका स्थान धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण है।

मुंगेर में सीमा शुल्क और हस्तशिल्प

बिहार के अन्य हिस्सों की तरह, मुंगेर के लोग हमेशा अच्छे ड्रेसिंग बनाए रखते हैं। इसके सांस्कृतिक रूप से समृद्ध समाज के साथ, मुंगेर को अभी तक आधुनिक संस्कृति के द्वारा खराब नहीं किया गया है। महिलाओं को साड़ी पहने हुए देखा जा सकता है और इसलिए युवा लड़कियों के बीच आम सलवार सूट हो सकते हैं। लड़कों की पोशाक शर्ट पैंट और बूढ़े आदमी धोती-कुर्ता पहनते हैं। उनका ड्रेसिंग अर्थ उनके बारे में बताता है और विशेष रूप से निवासियों की सांस्कृतिक समृद्धि होती है। कोई व्यक्ति अपने ड्रेसिंग अर्थ से आसानी से लोगों को अलग कर सकता है, लेकिन साथ ही साथ यह विविधता में एकता बनाए रखने के लिए कुछ भी नहीं है। सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने से लोग शांति में जीवन जीते हैं | हाल के दिनों में मुंगेर में जनता की जीवनशैली में कुछ बदलाव देखने को मिले हैं। इस क्षेत्र में कई स्थानीय हस्तशिल्प वस्तुओं का उत्पादन होता है और इस क्षेत्र में बिकता  है। इस तरह के हस्तशिल्प इस क्षेत्र की स्थानीय परंपरा और संस्कृतियों को चित्रित करते हैं। शहरी क्षेत्रों में लड़कों और लड़कियों को  जीन्स और शर्ट में देख सकते हैं। इस क्षेत्र में अधिकांश लोग हिंदी और स्थानीय बोलियों को बोलते हैं। अंग्रेजी और उर्दू भाषाओं के वक्ता भी यहां प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।